Sudarshan Today
मध्य प्रदेशशहडोल

पुलिस के सामने युवती आग लगा लिया और पुलिस देखती रही प्यार में मिला धोखा

 

। सुदर्शन टुडे शहडोल ब्यूरो आशीष नामदेव

शहडोल ऐसे मामलों में तो पुलिस को त्वरित संज्ञान लेना चाहिए, लेकिन पुलिस है कि हीला हवाली कर इस तरह के अपराधों को घटित करने वाले अपराधियों को बढ़ावा देती है। यह घटना इस बात को चीख-चीखकर बताती है कि काश यदि पुलिस ने पूर्व से ही पीडि़ता की बात को प्रमुखता से सुना और समझता होता व उस पर यथोचित कार्यवाही की होती तो आज युवती और पुलिस को यह दिन नहीं देखना पड़ता। उदाहरण स्वरूप देखा जाये तो झारखंड राज्य में गत दिवस एक मामला पुलिस की कमियों की वजह से ही घटा, जिसे पूरे देश ने मीडिया के माध्यम से देखा। इस वीभत्स घटना का जिम्मेवार लोग पुलिस को ही बता रहे हैं।

थाने के भीतर युवती ने लगाई आग मामले पर पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने बड़ी कार्यवाही की है। शुक्रवार की शाम 26 वर्षीय युवती ने अमलाई थाना परिसर के भीतर ही अपने आप को आग के हवाले कर दिया था कई बार थाने के चक्कर युवती काट चुकी थी लेकिन पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की थी जिससे नाराज होकर उसने इस कदम को उठाया था। पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने बड़ी कार्यवाही करते हुए अमलाई थाना प्रभारी समीर खान एवं उप निरीक्षक सावित्री सिंह को लाइन हाजिर कर दिया है। जिले के अमलाई थाना क्षेत्र की रहने वाले एक युवती ने थाना पुलिस की कार्य प्रणाली से दुखी होकर थाना परिसर में ही अपने ऊपर पेट्रोल डालकर अग्निस्नान कर लिया। थाना परिसर में जिंदा जलती युवती को देख वर्दीधारियों के होश उड़ गए। किसी तरह आग बुझाकर युवती को गंभीर हालत में उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाकर भर्ती कराया गया। देर शाम उसकी गंभीर हालत को देखते हुए उसे जबलपुर रेफर कर दिया गया। घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार अमलाई थाना क्षेत्र की रहने वाली युवती के साथ रामपुर हल्के में पदस्थ पटवारी बृजबहादुर कंवर द्वारा शादी का झांसा देकर उसके साथ दुष्कर्म करता रहा। जब युवती ने शादी करने की बात कही तो उसने मना कर दिया। इसके बाद पीडि़त युवती ने अपने साथ हुए दुष्कर्म के मामले की शिकायत करने कई बार अमलाई थाने गयी, लेकिन लेकिन अमलाई थाना पुलिस कार्यवाही ना कर मामले को रफा-दफा करने में लगी रही। पता चला है कि कई बार युवती ने थाना प्रभारी को भी इससे अवगत कराया लेकिन उन्होंने भी मामले को गंभीरता से नही लिया।

सीएम हेल्प लाइन में लगाई न्याय की फरियाद

जब अमलाई थाना पुलिस ने पीडि़त युवती की फरियाद नही सुनी और दुष्कर्म जैसे गंभीर मामले में हीलाहवाली करती रही तब दुखी होकर न्याय के लिए युवती ने सीएम हेल्पलाइन शिकायत दर्ज कर न्याय की की गुहार लगाई। इसके बाद शुक्रवार की शाम सीएम हेल्पलाइन में शिकायत के बाद अमलाई थाना प्रभारी ने युवती को थाने में बुलाकर समझाने का प्रयास किया सीएम हेल्पलाइन में की गई शिकायत को भी बंद कराने का दबाव थाना प्रभारी सहित पुलिसकर्मियों ने बनाना चाहा। सूत्रों के अनुसार आरोपी पटवारी को भी पुलिस ने थाना बुलवाया और युवती के सामने बैठा कर दोनों की आपस में सुलह करने का प्रयास कराया जाने लगा।

पेट्रोल डाला और लगा ली आग

वही दूसरी ओर पीडि़त युवती न्याय न मिलने और आरोपी पटवारी के खिलाफ मामला दर्ज नही करने से बेहद दुखी हो चुकी थी। जिसके बाद वह महिला डेस्क के बाहर निकलकर निकली। थाना परिसर के भीतर ही युवती ने अपने बैग के अंदर बोतल में रखा हुआ पेट्रोल अपने ऊपर डाल लिया। इससे पहले थाना में मौजूद पुलिस कर्मियों को कुछ समझ मे आ पाता युवती ने अपने आप को आग के हवाले कर दिया। जिससे थाना में कोहराम मच गया।

वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे अस्पताल

थाना परिसर में युवती द्वारा अग्निस्नान किए जाने की घटना की सूचना आग की तरह पूरे जिले में फैल गई। सूचना लगते ही एडीजीपी डीसी सागर एवं पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक जिला चिकित्सालय पहुच गए। पीडि़त युवती से मुलाकात कर उसकी हालात के बारे में डॉक्टरों से चर्चा की और अमलाई के लिए रवाना हो गए। घटना स्थल का भी दोनों बड़े अधिकारियों ने जायजा लिया और पुलिस कर्मियों को फटकार भी लगाई है।

अग्निस्नान के बाद पुलिस ने दर्ज किया मामला

पीडि़त युवती जिस शिकायत को लेकर थाने के चक्कर काट चुकी थी लेकिन पुलिस कार्यवाही नही कर रही थी। जिससे नाराज होकर युवती ने अपने ऊपर पेट्रोल डालकर आग लगा ली थी। आग लगाने के बाद पुलिस ने अपने बचाव में आनन फानन करते हुए रामपुर हल्के में पदस्थ पटवारी बृज बहादुर कंवर के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया। सूत्रों के अनुसार युवती ने जब अपने ऊपर आग लगा ली तब जाकर थाना प्रभारी की आंखें खुली और पटवारी पर दुष्कर्म का मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। अगर पहले ही थाना पुलिस दुष्कर्म जैसे मामले में गंभीरता दिखाती तो शायद इतनी बड़ी घटना घटित नही होती और ना ही युवती को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता।

इन्होने भी जताया दु:ख

अंजू गौतम (रैदास) जिला पंचायत सदस्य शहडोल, आजाद बहादुर पूर्व अध्यक्ष कांग्रेस कमेटी शहडोल ने भी विज्ञप्ति जारी इस इस शर्मनाक घटना पर विरोध जताया है। उन्होने बताया कि अमलाई थाने में युवती द्वारा पेट्रोल डालकर आग लगाने की घटना को एक गंभीर घटना बताया साथ ही सुझाव स्वरूप उन्होने कहा कि ऐसी स्थिति में कोई व्यक्ति अत्यंत वेदना और प्रताडऩा की स्थिति में ही पहुंचकर जीवन समाप्त करने का संकल्प ले सकता है। उन्होने कहा कि इस गंभीर और दु:खद घटना की न्यायिक जांच होनी चाहिए व दोषी पाये जाने वाले पुलिस अधिकारियों को दंड दिया जाना चाहिए। समाज में इस तरह की घटना सरकार की न्याय व्यवस्था पर एक गंभीर प्रश्र खड़ा करती है।

थाना प्रभारी को किया लाईन अटैच

घटना की संवेदनशीलता को देखते हुये पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने अमलाई थाना प्रभारी मो.समीर को लाईन अटैच कर दिया गया है। बात यही खत्म नहीं होती, थाना प्रभारी यदि मामले की गंभीरता को थोड़ी भी संज्ञान लेते तो आज इस स्थिति का सामना उन्हें नहीं करना पड़ता।

Related posts

*स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने आष्टा सिविल अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

Ravi Sahu

वाहन चोर हुए बेनकाब सफीपुर पुलिस ने कूटरचित नंबर प्लेट व मॉडिफाइड स्कूटी के साथ दो को गिरफ्तार कर भेजा जेल

Ravi Sahu

स्कूल की छत से प्लास्टर गिरने का मामला हर क्लास में रिसता है पानी विभाग बोला जांच के बाद स्कूल को किया जाएगा शिफ्ट

Ravi Sahu

*पत्नी की बिजली गिरने से हुई मृत्यु 4 लाख रुपये हुए स्वीकृत* *बहु ने सांस की मृत्यु होने पर रसोइन का मांगा कार्य* *कलेक्टर श्री कुमार ने एसडीएम को दिए निर्देश*

Ravi Sahu

विदिशा लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी शिवराज सिंह चौहान को रिकार्ड मतों से जीतना है

Ravi Sahu

कृषि विज्ञान केन्द्र पन्ना द्वाराकिसान भागीदारी प्राथमिकता हमारा अभियान अंतर्गत प्राकृतिक खेती पद्धति पर किसान मेला का आयोजन किया गया

asmitakushwaha

Leave a Comment