Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक निर्माण मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक निर्माण – उन्नयन में तेज़ी लाए : स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी 

 

भोपाल 29 मई 2023/

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मंत्री डॉ . प्रभुराम चौधरी ने मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक के निर्माण एवं उन्नयन कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए है । स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी सोमवार को मंत्रालय में शहरी क्षेत्र में स्वीकृत मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक के निर्माण एवं उन्नयन कार्य की समीक्षा कर रहे थे । प्रदेश में केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत 783 मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक है । प्रदेश के 16 नगर निगम है जिनमे प्रमुखतः से सर्वाधिक मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक की स्वीकृति प्राप्त हैं ।

स्वीकृत संजीवनी क्लिनिक में 172 स्वास्थ्य संस्थाओं का उन्नयन और 611 नवीन संस्थाओं का निर्माण किया जाना है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक एवं पॉली क्लीनिक के निर्माण कार्य की राज्य स्तर से समय समय पर नियमित रूप से समीक्षा की जाए।

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने कहा कि जिन जिलो में निर्धारित समय पर सभी संस्थाएं क्रियाशील नहीं करने पर इन जिलों की संस्थाओं को अन्य जिलों में शिफ्ट कर दिया जाएगा। भोपाल एवं रीवा जिलों की प्रगति कम होने के कारण इन जिलों के नगर निगम एवं मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी को राज्य स्तर पर बुलाया जाकर पृथक से समीक्षा किये जाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में NIC के माध्यम से 16 नगर निगम जिलों के साथ स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य आयुक्त डॉ सुदाम खांडे, मिशन संचालक श्रीमती प्रियंका दास समेत नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के आयुक्त एवं अपर आयुक्त एवं जिला स्तर से नगर निगम कमिश्नर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

एक आरोपी को जिला बदर करने के आदेश जारी

Ravi Sahu

यूथ सोशलग्राम ने अनोखे अंदाज में संपन्न किया 75 दिवसीय हार्ड चैलेंज लगातार दिन- रात देशभर में चला सेवा कार्य, सैकड़ों जरूरतमंदो को मिली मदद

Ravi Sahu

नोहलेश्वर महादेव पर्व के अंतिम दिन कलाकारों को किया सम्मानित अतिथियों की गरिमामय उपस्थिति में हुआ संपन्न

Ravi Sahu

इंडियन आइडल के विजेता वैभव गुप्ता के गीतों पर झूमेगा उन्नाव

Ravi Sahu

चपरासी बने बाबू काम कराने की जुगलबंदी के एवज में सालों से जमे सरकारी दफ्तरों में,हाल ए कलेक्ट्रेट परिसर

Ravi Sahu

प्रदेश कांग्रेस महासचिव के नेतृत्व में नारी सम्मान योजना का शिविर लगाया गया वार्ड क्रमांक 8 मैं

Ravi Sahu

Leave a Comment