Sudarshan Today
मध्य प्रदेशशाजापुर

सोयाबीन के दाम और गुणवत्ता को लेकर कृषि उपज मंडी में हुआ हंगामा, पुलिस के पहुंचने पर शांत हुआ मामला

 

शाजापुर। सोयाबीन के दाम एवं गुणवत्ता को लेकर कृषि उपज मंडी में व्यापारी और किसान आमने-सामने हो गए और  इस हंगामें से मंडी में घंटों खरीदी का कार्य बंद रहा। इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची समझाईश देकर मामला शांत कराया। बुधवार को भी कृषि उपज मंडी में प्रतिदिन की तरह सोयाबीन उपज की खरीदी का कार्य शुरू हुआ। इसी बीच किसान और व्यापारी के बीच सोयाबीन की गुणवत्ता तथा दाम को लेकर गाली-गलौच हो गई। किसान द्वारा गाली दिए जाने पर मंडी के समस्त व्यापारियों ने खरीदी का कार्य पूरी तरह से बंद कर दिया। इधर इस घटना से नाराज अन्य किसानों ने भी मंडी गेट को बंद कर हंगामा कर दिया। किसान और व्यापारियों के बीच हुए इस विवाद की खबर मिलने पर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची और समझाईश देकर मामला शांत कराया। इसके बाद व्यापारियों ने गाली-गलौच करने वाले किसान पर कार्रवाई करने की मांग की और उसकी उपज नही खरीदने का निर्णय लिया।

इसलिए खड़ा हुआ विवाद

कृषि उपज मंडी में हुए हंगामें को लेकर व्यापारियों का कहना है कि एक किसान घटिया क्वालिटी का सोयाबीन लेकर आया जिसकी गुणवत्ता के मुताबिक उसे व्यापारी के द्वारा 4800 रुपए क्विंटल का भाव बताया गया। इस पर उक्त किसान ने गाली-गलौच करना शुरू कर दिया, जिसके बाद मंडी में खरीदी का कार्य बंद किया गया। वहीं किसानों का कहना है कि व्यापारियों के द्वारा 5300 रुपए क्विंटल के सोयाबीन को 4800 रुपए के दाम पर खरीदा जा रहा है जिसको लेकर विवाद हुआ। साथ ही किसानों का कहना था कि किसी एक व्यक्ति की गलती की वजह से मंडी में खरीदी का कार्य बंद किया जाना सही नही है, इसलिए विरोध स्वरूप हंगामा किया गया। हालांकि पुलिस के मौके पर पहुंचने और समझाईश के बाद मंडी में खरीदी का कार्य शुरू किया गया। इधर मंडी के व्यापारियों ने गाली-गलौच करने वाले किसान पर कार्रवाई की मांग की है।

 

Related posts

युवा हल्ला बोल में एक स्वर में बोले युवा:- मप्र सरकार ने कई पीडिया बर्बाद की व्यापम 2 , बेरोजगारी , महंगाई के विरोध में युवा कांग्रेस ने निकाला प्रभावी मशाल जुलूस

asmitakushwaha

झिरनिया,ब्लॉक में देसी एवं इंग्लिश अवैध शराब क्षेत्र में मोटरसाइकिल से खुलेआम धड़ल्ले से सप्लाई की जा रही है

asmitakushwaha

रामबाई के अथक प्रयासों का परिणाम,ग्राम पंचायत बढियागढ आज बनीं नगर परिषद   

Ravi Sahu

न.प.अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात विकास कार्यो का मांग पत्र सौंपा

Ravi Sahu

श्रीमति झूमा सोलंकी ने पाडल्या व करानिया भगोरिया में सरपंचों व पटेलों का साफा बांध कर किया सम्मान

Ravi Sahu

आगामी 29 नवंबर को मनाया जाएगा सीहोर नगर पालिका का गौरव दिवस, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान होगे शामिल

Ravi Sahu

Leave a Comment