Sudarshan Today
जबलपुर

एमएसएमई को लेकर बैठक संपन्न

सुदर्शन टुडे सम्भागीय ब्यूरो चीफ राजकुमार यादव के साथ संवाददाता जयराज चौधरी की रिपोर्ट

 

जबलपुर : भारतीय रिज़र्व बैंक, भोपाल कार्यालय दुवारा 22 जुलाई को सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के लाभ हेतु जबलपुर जिले में टाउन हॉल बैठक का आयोजन किया गया। भारतीय रिज़र्व बैंक, भोपाल के महाप्रबंधक एच के सोनी ने प्रतिभागियों का स्वागत किया एवं एमएसएमई क्षेत्र के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र न केवल रोजगार सुजन का एक बड़ा स्रोत है बल्कि अर्थव्यवस्था के विकास में भी योगदान देता है। उन्होंने एमएसएमई क्षेत्र के लिए मुख्य चुनौतियों जैसे विलंबित भुगतान,पर्याप्त ऋण की अनुपलब्धता आदि को दूर करने के लिए पॉलिसी स्तर पर हाल ही में किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि टीआरईडीएस प्लेटफॉर्म उद्यमियों के लिए फायदेमंद साबित हुआ है। उन्होंने छोटी इकाइयों को कोविड महामारी के प्रकोप से बचाने के लिए बैंकिंग चैनलों के माध्यम से एमएसएमई इकाइयों को प्रदान की जाने वाली विभिन्न सुविधाओं पर भी चर्चा की। उन्होंने बैंकर्स और उदयमियों से मध्य प्रदेश राज्य में एमएसएमई के सामने आने वाले मुद्दों और चुनौतियों को खत्म करने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया। भारतीय स्टेट बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, केनरा बैंक के उच्च अधिकारियों ने भी अपने अमूल्य अनुभव साझा किए।

बैठक के दौरान रिजर्व बैंक के दिशानिर्देश, एफएक्स रिटेल तथा टीआरईडीएस पर सत्रों के अतिरिक्त इंटरैक्टिव सत्र का भी आयोजन किया गया, सत्र में उदयमियों दवारा विभिन्न प्रश्न उठाए गए, जिनका समाधान बैंको के वरिष्ठ अधिकारियों के पैनल द्वारा दिया गया। कार्यक्रम का संचालन भारतीय रिज़र्व बैंक के सहायक महाप्रबंधक श्री सुधीर केसरवानी दवारा किया गया।

Related posts

बदुआ जलाशय में जलभराव प्रारंभ कुंडम-सिलौड़ी से सिमरिया-खर्दगंवा मार्ग के स्थान पर कुंडम-सलैया-घोडाटाकन सिलौड़ी मार्ग ही आवागमन हेतु उपयोग करने नागरिकों से आग्रह

Ravi Sahu

नगर अध्यक्ष जगत बहादुर अन्नू सिंह का मनाया गया धूमधाम से जन्मदिन 

asmitakushwaha

परिसंघ जबलपुर के पदाधिकारियों ने नवनिर्वाचित जबलपुर के महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू का स्वागत कर किया सम्मान

Ravi Sahu

आदतन अपराधी पवन एवं अरुण बंशकार का नंगा तांडव

Ravi Sahu

कलेक्टर ने तिरंगा रथों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Ravi Sahu

मनोज यादव बने अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा जबलपुर के शहर अध्यक्ष

Ravi Sahu

Leave a Comment