Sudarshan Today
टैकनोलजीदेश

हवाई जहाज की 1st क्लास इकॉनोमी क्लास और Business Class में क्या अंतर होता है

हवाई जहाज की 1st क्लास इकॉनोमी क्लास और Business Class में क्या अंतर होता है? – यदि आपने हवाई जहाज (Plane) में यात्रा की है ? यदि नहीं तो आपका मन भी कभी न कभी हवाई यात्रा के लिये अवश्य होता होगा और यदि हाँ तो बहुत अच्छी बात है और आप ये हवाई जहाज की फर्स्ट क्लास, इकोनॉमी और बिजनेस क्लास में अंतर अवश्य जानते होंगे जो किसी भी National or International Flight में ये सुविधा यात्रियों को प्रदान की जाती हैं। यानि यात्री अपने बजट और अपनी सुविधानुसार यात्रा की क्लास चुन सकते है ।

इकोनॉमी क्लास (Economy Class) – सबसे पहले बात करते हैं Plane की इकॉनोमी क्लास (Economy Class) की क्योंकि हवाई यात्रा करने के लिए इस क्लास को सबसे ज्यादा चुनने वालों में अधिकतर मध्यम वर्ग या मिडिल क्लास (Middle Class) रहते हैं क्योंकि हमारे देश में अधिकतर लोग मध्यम वर्ग (Middle Class) से हैं इसलिए वो इस इकॉनॉमी क्लास को प्राथमिकता प्रदान करते हैं। इसका मुख्य कारण है इकोनॉमी क्लास (Economy Class) का किराया बिजनेस क्लास और फर्स्ट क्लास के किराये की अपेक्षा कम होना। इसे थर्ड क्लास (Third Class) भी कहा जाता है।

कम किराया होने के कारण इसमें सुविधा भी फर्स्ट क्लास और बिजनेस क्लास से कम होती है इकोनॉमी क्लास (Economy Class) में यात्रा में आवश्यक कुछ जरूरी चीजें जैसे कि भोजन, यात्री की सुविधानुसार शाकाकारी या मांसाहारी (Vage or Non-Vage), पिलो (Pillo), समय व्यतीत करने के लिए मैगजीन (Magazine)और साथ ही सीट के सामने की ओर एक टीवी स्क्रीन (TV Screen) की सुविधा दी जाती है।

बिजनेस क्लास (Business Class) – आइये अब जानते हैं प्लेन के बिजनेस क्लास (Business Class) की । इसे एक्जीक्यूटिव क्लास (Executive Class) भी कहा जाता है। बिजनेस क्लास (Business Class) का किराया इकोनॉमी क्लास से अधिक होता है।

बिजनेस क्लास में यात्रियों को यात्रा के दौरान काफी अच्छी सुविधाऐं प्रदान की जाती हैं। इस क्लास में यात्रियों को स्पेशल बिजनेस क्लास लाउंज भी उपलब्ध करवाये जाते हैं जहाँ खाद्य सामग्री के अलावा मैगजीन (Magazine), न्यूज पेपर (Newspaper), इंटरनेट (Internet) की सुविधा उपलब्ध होती है, साथ ही परोसे गये भोजन की क्वालिटी भी बेहतरीन होती है।

 

बिजनेस क्लास की सीट इकोनॉमी क्लास की तुलना में अधिक बड़ी व आरामदायक (Big & Comfortable seats) होती है। ये मुख्य अंतर (Main Difference) इकोनॉमी व बिजनेस क्लास के बीच होता है। इसके अलावा कुछ हवाई जहाजों (Planes) में यात्रियों को लेटकर सोने की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

फर्स्ट क्लास (First Class) – इकॉनॉमी क्लास और बिजनेस क्लास से लगभग तीन से चार गुना महंगा फर्स्ट क्लास (First Class) का किराया होता है साथ ही राष्ट्रीय फ्लाइट की तुलना में अन्तर्राष्ट्रीय फ्लाइट में इसके किराये में और भी अधिक अंतर होता है।

किसी भी प्लेन में सबसे आगे की ओर फर्स्ट क्लास (First Class) का ही केबिन होता है। महंगा (Costly) होने के कारण इसमें सुविधायें बहुत अच्छी प्रदान की जाती हैं। चूंकि बिजनेस क्लास में यात्रा करने वाले लोग बड़े सैलिब्रिटीज, बड़े उद्योगपति जिनके पास समय की काफी कमी होती है वह व्यक्ति (First Class) से सफर करना पसंद करते हैं। क्प्रायोंकि इवेसी (Privacy) की सुविधा के साथ-साथ इस क्लास में सोने के लिये अधिक जगह, पर्सनल वॉशरूम (Personal Washroom), वाई-फाई (Wi-fi) की सुविधा प्रदान की जाती है साथ ही मनपंसद भोजन के लिए मीनू सुविधा भी उपलब्ध होती है। जो की अनुभवी शेफ द्वारा बनाया जाता है इकॉनोमी क्लास और बिजनेस क्लास की अपेक्षा भोजन की क्वालिटी बेहतरीन होती है।

एयर इंडिया के फर्स्ट क्लास केबिन में केवल 12 यात्री बैठ सकते हैं। ज्यादातर एयरलाइंस ने अपने बिजनेस क्लास और फर्स्ट क्लास को मर्ज (Merge) कर दिया है क्योंकि बिजनेस क्लास की तुलना में फर्स्ट क्लास अधिक जगह घेरती है।

उम्मीद है आपको ये जानकारी अवश्य पसंद आयी होगी और भी रोचक जानकारी के लिये हमसे www.sudarshantoday.in पर जुड़ें रहें।

Related posts

वीर सावरकर महाविद्यालय पचोर मे जिला स्तरीय बॉस्केट बॉल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ।

Ravi Sahu

जिला पंचायत प्रत्याशी रेखा पांसे ने झोंकी ताकत। किया जनसंपर्क, घर-घर जाकर मांगा वोट,मिल रहा भरपूर आशीर्वाद।

Ravi Sahu

MP : लापरवाही पर एक्शन, पंचायत सचिव सहित 3 निलंबित, 1 की वेतन वृद्धि रोकी, 10 के वेतन काटे, 7 को नोटिस जारी

Ravi Sahu

होशंगाबाद में कुंडी तोड़कर चोरी: सोते रह गया परिवार, चोरों ने फसल बेचकर रखे 80 हजार रु. और सोने की जेबर ले भागे

Admin

ज्ञान सागर पब्लिक हायर सेकेण्डरी स्कूल बोड़ा में दिपावली के अवसर पर रंगोली प्रतियोगिताहुई आयोजित

Ravi Sahu

करंजिया में सहायक यंत्री के साथ हुई अभद्रता के खिलाफ इंजीनियर्स ने खोला मोर्चा

asmitakushwaha

Leave a Comment