Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

महिला कर्मचारियों ने संजय गांधी ताप विद्युत केंद्र के सुरक्षा की मॉकडिल के माध्यम से उठाई जिम्मेवारी आपाताकाल की स्थिति में आग बुझाने का दिया गया प्रशिक्षण

अग्निशमन उपकरणों की भी दी गई जानकारी

उमरिया ।आज जब महिलाएं हर क्षेत्र मे आगेें बढ़ रही है , चाहे वह रक्षा का क्षेत्र हो , या सुरक्षा का, चाहे राजनीति का क्षेत्र हो या सेना , पुलिस, इंजीनियर, डॉक्टर, वैज्ञानिक।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिले मे संचालित संजय गांधी ताप विद्युत केंद्र मंगठार में महिलाओ ने मॉकडिल के माध्यम से थर्मल पॉवर सेंटर के सुरक्षा की जिम्मेवारी अपने हाथो मे लेकर यह बता दिया है कि अब कोई भी कार्य उनकी पहुंच से बाहर नही है। सुरक्षा विभाग ने फायर सेफ्टी की जानकारी के साथ आग से बचाव के उपकरणों का प्रदर्शन किया। इस दौरान फायर ऑफीसर अशोक गुप्ता ने अचानक आग लगने पर बचाव के तरीकों, आग के प्रकार और उसको बुझाने के विभिन्न तरीकों के बारे में बताया।
उन्होंने प्लांट में आगजनी की घटना के पश्चात सायरन सिस्टम के संबंध मे जानकारी दी। इसके पश्चात सायरन बजाकर आगर पर नियंत्रण का मॉकडिल भी प्रशिक्षित महिलाओं के माध्यम से कराया। जिसमे वह सफल रही।
इस अवसर पर उन्हें अनुपयोगी समानों से फायर सेफ्टी यंत्र बनाने की जानकारी भी दी गई। प्रभारी मुख्य अभियंता एके पहाडिया ने प्लांट के अग्निशमन के उपकरणों और उनके कार्य की जानकारी ली और फायर ऑफिसर अशोक गुप्ता के प्रयासों की सराहना की।

Related posts

प्रसिद्ध मढभटुआ धाम : वो मंदिर जो जमीन से निकला

Ravi Sahu

पकरिया नेशनल हाईवे मार्ग पर कार एवं बाइक की भिड़ंत में बाइक सवार तीन व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी।

Ravi Sahu

स्‍वीप गतिविधि अंतर्गत नपा आरोन द्वारा शपथ के माध्‍यम से मतदाताओं को मतदान हेतु किया गया प्रेरित

Ravi Sahu

सुसाशन दिवस के रूप में आयोजित भाजपा के पितृ पुरूष, देश के पूर्व प्रधानमंत्री , भारतरत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई जी की जन्मजयंती का कार्यक्रम मनाया

Ravi Sahu

खरगोन जिले में जिनकी आंखे और हाथ नहीं वे भी बनवा सकते है आधार

Ravi Sahu

कांग्रेस की जनजागृति पदयात्रा के समापन पर उमड़ा सैलाब 

Ravi Sahu

Leave a Comment