Sudarshan Today
aathneramlabaitulbhainsdehibhopal

वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक कार्पोशन विभाग का महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने किया शैक्षणिक भ्रमण प्रबन्धक भलावी और पहाड़े ने स्कंद भंडारण व्यवस्था एवं परिवहन की जानकारी दी

वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक कार्पोशन विभाग का महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने किया शैक्षणिक भ्रमण

प्रबन्धक भलावी और पहाड़े ने स्कंद भंडारण व्यवस्था एवं परिवहन की जानकारी दी

बैतुल/भैंसदेही :- उच्च शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश शासन, भोपाल एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देशानुसार महाविद्यालयों में नियमित कक्षाओं के अलावा विद्यार्थियों के ज्ञान में वृद्धि के लिए महाविद्यालय के बाहर बैंक, औद्योगिक संस्थान आदि संस्थाओं में ‘फिल्ड विजिट’ करवाने के निर्देशानुसार महाविद्यालय भैंसदेही में अध्ययनरत छात्र छात्राओं ने मध्यप्रदेश शासन उच्च शिक्षा गुणवत्ता परियोजना के अंतर्गत अकादमिक उत्कृष्टता गतिविधि के रूप में बी. कॉम. प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों ने भैंसदेही मुख्यालय के वेयर हाउस एवं लॉजिस्टिक कार्पोशन विभाग का शुक्रवार को विजिट कर विभाग में होने वाले कार्यो को सिखा एव जाना। जिसके चलते विद्यार्थी वेयर हाउस में होने वाले कार्यों एवं गतिविधियों से अवगत हो सके।

मध्य प्रदेश वेयरहाउसिंग एन्ड लॉजिस्टिक कार्पोशन भैंसदेही प्रबंधक मुकेश भलावी ने विजिट पर आए महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को वेयरहाउसो एव लॉजिस्टिक कार्पोशन की सामान्य जानकारीयो से अवगत कराते हुवे बताए कि जब एक ईकॉमर्स वेयरहाउस चुनने की बात आती है, तो आपको सबसे पहले स्थान को प्राथमिकता देनी चाहिए। ई-कॉमर्स ब्रांड के लिए वेयरहाउस का चयन करते समय स्थान महत्वपूर्ण होता है। इससे आपको ऑर्डर तेजी से वितरित करने और शिपिंग लागत कम करने में मदद मिलती है। बताया कि ई-कॉमर्स वेयरहाउसिंग में प्रासंगिक अनुभव बहुत महत्वपूर्ण है जिसमे विशेष रूप से विशिष्ट उत्पाद श्रेणियों के साथ-साथ मानक वेयरहाउस संचालन को संभालने में। इनमें गोदाम सुरक्षा नियम, फोर्कलिफ्ट का उपयोग, और बहुत कुछ शामिल है। गोदाम में रखे पारगमन में वस्तुओं की सुरक्षा के लिए सुरक्षित पैकेजिंग का उपयोग करने में निपुण होना चाहिए। सुरक्षा की बात करे तो 24/7 संचालन की निगरानी के लिए सुरक्षा कैमरे ,पावर बैकअप के कई स्रोत , अभिगम नियंत्रण उपाय जैसे बायो-मेट्रिक्स, की-कार्ड, और बहुत कुछ ,प्रवेश और निकास द्वार पर मेटल डिटेक्टर ,उच्च प्रशिक्षित अरेहाउस कर्मचारी,आग बुझाने के यंत्र और अन्य सुरक्षा उपकरण ,आपदा प्रबंधन के लिए योजना महत्वपूर्ण होती है। एक आदर्श गोदाम को अत्यधिक प्रशिक्षित जनशक्ति, परिवहन सुविधाओं और अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई भंडारण सुविधाओं (इष्टतम गोदाम लेआउट) जैसी एकीकृत सुविधाएँ प्रदान करके इन्वेंट्री के सुचारू भंडारण और वितरण की सुविधा प्रदान करनी चाहिए। तो वही एमपीएससी लिमिटेड भैंसदेही प्रबन्धक संजय पहाड़े ने परिवहन की जानकारी साझा करते हुवे। विजिट पर आए छात्र छात्राओं ने अंत मे विभाग अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। छात्र छात्राओं के साथ महाविद्यालय से कुछ प्रोफेसर भी उपस्थित रहे।

Related posts

लाडो अभियान पहुंचा जिला शहडोल (प्रधानमंत्री जी के सपने को साकार कर रहे बैतूल के – युवा समाज सेवी अनिल यादव)

Ravi Sahu

राठौर परिवार में प्रारंभ हुआ दादा नाम, समापन आज

Ravi Sahu

कुंभ की जमीनों पर हो रहे अतिक्रमण को हटाया जाए नहीं तो संत समाज करेगा आंदोलन

Ravi Sahu

हिंदू नववर्ष गुड़ी पड़वा पर भजन संध्या में झूमेगे श्रद्धालु रिजा बाली रिंकी देगी भक्ति गीतों की प्रस्तुति।।

Ravi Sahu

बेरसिया विधायक माननीय विष्णु खत्री जी के जन्मदिन के उपलक्ष में ईटखेड़ी मैं क्या गया स्वागत

Ravi Sahu

श्री राम दर्शन अभियान के अंतर्गत भाजपा संगठन द्वारा श्री राम जी के मंदिर की साफ सफाई कर स्वच्छता अभियान चलाया 

Ravi Sahu

Leave a Comment