Sudarshan Today
राजपुर

होटल प्रबन्धन संस्थान में हुआ बुन्देली व्यंजनों की कार्यशाला का आयोजन

 

बुन्देली व्यंजनों में प्रयुक्त मसाले औषधि के समान होते हैं : डॉ प्रदीप तिवारी

जिला ब्यूरो चीफ आनन्द साहू

पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित होटल प्रबन्धन खानपान तकनीकि संस्थान, लखनऊ के विद्यार्थियों को बुन्देली व्यंजन पकाने की शिक्षा पर आधारित कार्यशाला का आयोजन किया गया
सेवानिवृत आई ए एस डॉ अजयशंकर पाण्डेय तथा बुन्देलखण्ड पर्यटन विकास एवं पुरातत्व संरक्षण समिति के अध्यक्ष डॉ. प्रदीप कुमार तिवारी ने संस्थान के प्राचार्य डॉ. मनोज कुमार दास से भेंट करके उनके कार्यकाल में झांसी से मुकुंद मल्होत्रा द्वारा लिखित पुस्तक “बुन्देली व्यंजन” भेंट की तथा संस्थान के विद्यार्थियों को बुन्देली व्यंजन सिखाने के लिए प्रेरित किया इस अवसर पर संस्थान के आचार्यों एवं सह आचार्यों के साथ एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें डॉ प्रदीप कुमार तिवारी ने कहा कि बुन्देलखण्ड के सभी व्यंजनों में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । इस भोजन को पकाने में प्रयुक्त मसाले औषधि के समान होते हैं तथा पकाने की विधि से आम व्यक्ति सदैव स्वस्थ रह सकता है उन्होंने यहां के विभिन्न व्यंजनों को बनाने की विधि भी बताई। डॉ. अजय शंकर पाण्डेय जी ने कहा कि देश के समस्त होटल प्रबन्धन संस्थानों में स्थानीय व्यंजनों को सिखाने का प्रावधान होना चाहिए। प्राचार्य डॉ एमके दास ने कहा कि वह संस्थान के विद्यार्थियों को बुन्देली व्यंजनों को सिखाने को प्राथमिकता देंगे । “प्रणाम पर्यटन” पत्रिका के सम्पादक डॉ. प्रदीप श्रीवास्तव ने कहा कि बुन्देलखण्ड की कला संस्कृति, लोक संस्कृति तथा बुन्देली व्यंजनों के साथ ही यहां के पर्यटन स्थलों के व्यापक प्रचार प्रसार की आवश्यकता है ।
इस अवसर पर डॉ. मनोज कुमार गुप्ता डॉ. आर के सिंह, दीपावली शाह, प्रो.फिरोज अल्वी, प्रो. प्रतिमा भाटिया, प्रो. विनोद पाण्डेय, प्रो. पंकज कुमार आदि उपस्थित रहे।

Related posts

“सी एम हेल्प लाइन पर 4 माह से नहीं हुआ निराकरण ” *पंचायत मे सचिवों के मुख्यालय ना रहने पर बोले:- पूर्व गृहमंत्री सरकार की पोल खुल रही है बाला बच्चन* सर्च स्टोरी सवांददाता

Ravi Sahu

मतदाता को जागरूक करने के लिए बच्चों ने बनाए चित्र

Ravi Sahu

साक्षरता में भाषा के नेतृत्व में किस तरह काम करना है उसी के तहत अंकुर अभियान के तहत चल रहे प्रशिक्षण

asmitakushwaha

जिला बड़वानी नवयुवक दशोरा समाज की कार्यकारणी हुई घोषित

Ravi Sahu

सहायक शिक्षकों को सेवानिवृत्त होने पर दी गई विदाई

Ravi Sahu

पुलिस द्वारा गुरुनानक जयंती पर राजपुर गुरुद्वारा में आयोजित भंण्डारे में आने वाले लोगो को नशा नही करने के संबंध में जागरुक किया गया।

Ravi Sahu

Leave a Comment