Sudarshan Today
बैतूल

धामोरी के उपसरपंच ने ग्रामीणों के साथ 29 नवम्बर 2022 को जिला पंचायत में शौपा था शिकायती आवेदन*

*धामोरी के उपसरपंच ने ग्रामीणों के साथ 29 नवम्बर 2022 को जिला पंचायत में शौपा था शिकायती आवेदन*

*निर्माण कार्यो का मूल्यांकन उपयंत्री सचिन वास्केल के बजाय अन्य उपयंत्री से करवाने की रखी मांग ?*

बैतुल :- जनपद आठनेर की ग्राम पंचायत धामोरी के ग्रामीणों ने उपसरपंच मारोती वाडेकर के साथ बैतुल पहुचकर ग्राम पंचायत में हुवे निर्माण कार्यो की जाँच एव पुनः मूल्यांकन को लेकर जिला पंचायत में शिकायती आवेदन सौपा। साथ ही निर्माण कार्यो की जांच एव मूल्यांकन में उपयंत्री सचिन वास्केल की बजाय किसी अन्य उपयंत्री से जांच कर मूल्यांकन कराने की बात भी सामने लायी। जिसकी जांच के लिए जनपद आठनेर में वर्तमान समय तक भी जांच दल का गठन कर जांच प्रारम्भ नही होने से ग्रामीणों में नाराजगी जाहिर की।

*निम्न बिंदुओं पर जांच और मूल्यांकन की मांग की गई है*
1). स्वच्छता परिसर आज दिनांक तक अपूर्ण है। स्वच्छता परिसर में ना युरिनल नहीं लगे, सेनेटरिंग फिटिंग नहीं है। टाईल्स एवं रेम्प रेलिंग नहीं बना है, ना ही पानी की टंकी है सरपंच सचिव द्वारा पूर्ण राशि व्यय की गयी है। बाहर से फोटो लेकर कार्य पूर्ण बताया गया है। मजदूरों की मजदूरी भी शेष है। उक्त कार्य की जांच की जाकर मूल्यांकन के अनुसार राशि वसुली की कार्यवाही करने की कृपा करे।

2). सी.सी. सड़क निर्माण जामठी से जामगाव मार्ग 100 मीटर 15 वित्त योजना से स्वीकृत किया जाकर 90 मीटर रोड निर्माण किया गया है। उक्त सी.सी. सड़क सहनाली निर्माण स्वीकृत है आज दिनांक तक नाली का कार्य नहीं किया गया है। स्वीकृत सम्पूर्ण राशि 3.10 लाख रू. आहरण की गयी है। उक्त कार्य की जांच कर मूल्याकन उपरान्त व्यय राशि की जांच कर राशि वसूली की कार्यवाही करने की कृपा करें। मनरेगा योजना में राशि व्यय की गई है।

3). सी.सी. सड़क निर्माण मेन रोड से गांधी चौक की ओर 160 मी. 14 वित्त योजना से स्वीकृत कार्य भी 150 मी. बनाया गया है। उक्त सी.सी. रोड भी सहनाली निर्माण सहित स्वीकृत है। नाली का कार्य भी अपूर्ण है। स्वीकृत पूर्ण राशि व्यय की गई है। व्यय राशि की जांच उपरान्त अद्यतन मूल्याकन किया जाकर राशि वसूली की कार्यवाही की जाकर मनरेगा योजना की भी राशि सम्पूर्ण व्यय की गई है एवं कुछ मजदूरों की मजदूरी भी जो शेष हैं उसे दिलाये जाने की कृपा करें। खा

4). तालाब जिर्णोधार जामठी निर्माण में अत्यधिक फर्जी मजदूरो के नामो से करीब 50,000 रू. की राशि निकाली गई तालाब जिर्णोधार कार्य कर मात्र जामठी ग्राम में कुछ मजदूरों द्वारा कार्य किया गया है। धामोरी के मजदूरों के कथन लिये जाकर एवं जामठी के राजाराम के द्वारा नहीं किया गया है। जिन मजदूरो द्वारा वास्तविक कार्य किया गया है उनकी कुछ मजदूरी शेष है उक्त कार्य की जांच की जाये एवं उचित कार्यवाही की जावे। आनलाईन मजूदरों की छायाप्रति संलग्न है।

5). अर्धन चैकडैम निर्माण रमेश के खेत के पास मनरेगा योजना से स्वीकृत किया गया है उक्त कार्य पर आज दिनांक मजदूर द्वारा कार्य नहीं किया गया है, मस्टर में दर्ज मजदूरो द्वारा 14 वित्त एवं 15 वित्त योजना के स्वीकृत कार्य पर कार्य किया गया है। उक्त कार्य की मजदूरी फर्जी तरीके से मस्टरोलों पर उनके फर्जी हस्ताक्षर कर भुगतान की गयी है उक्त मजदूरो के कथन लेकर राशि वसूली की कार्यवाही की जाये। सचिव द्वारा उक्त कार्य ग्राम पंचायत धामोरी के शासकीय भूमि के नक्शे खसरे के आधार पर ग्राम पंचायत के कार्य क्षेत्र के बाहर अपने ग्राम बरखेड़ में जिओटेक कर स्वीकृत किया गया है। आज दिनांक तक फर्जी तरीके से उक्त कार्य पर 50-60 हजार रू. व्यय किया गया है, कार्य स्थल पर सूचना पटल नही बनाया गया है, उक्त कार्य स्थल के आजू-बाजू के कृषको के कथन लेकर उक्त कार्य के राशि की वसूली करते हुये उक्त कार्य को निरस्त कर वास्तविक स्थल पर कार्य किये जाने की कृपा करे। आनलॉइन फर्जी मजदूरो की छायाप्रति संलग्न है।

6). ग्राम जामठी में 15 वित्त योजना से नाली निर्माण 200 मी. स्वीकृत किये जाकर कार्य किया गया नाली निर्माण का कार्य 180 मी. नाली निर्माण किया गया है उक्त कार्य पर भी स्वीकृत सम्पूर्ण राशि का भुगतान किया गया है, कार्य पर लगे मजूदर मीनाक्षी अतुलकर, शीला गुजरे, छन्नू पोटफोडे, अन्य मजदूरों की मजदूरी आज दिनांक तक भुगतान नही की गयी, उक्त कार्य का भी मूल्यांकन कर व्यय की गई राशि वसूली की कार्य करने की कृपा करे ।

7). गणपति सेमेकार के मृत्यु उपरांत दिनांक 17.08.2022 को जनपद पंचायत द्वारा संबल योजना की अंत्येष्टि सहायता राशि ग्राम पंचायत के खाते में हस्तानांतरित की गयी किन्तु सचिव द्वारा आज दिनांक श्रीमति कुसुम बेवा गणपति को अंत्येष्टि सहायता राशि का भुगतान नहीं किया गया, उचित कार्यवाही करते हुये उन्हे अंत्येष्टि सहायता राशि दिलाये जाने की कृपा करें।

8). सरपंच, सचिव द्वारा 15 वित्त योजना से बाउंड्री वाल का निर्माण का कार्य स्वीकृत किया जाकर कार्य किया गया उक्त कार्य के सामने भाग पर प्लास्टर किया गया एवं पीछे के भाग में प्लास्टर नही किया गया और ना ही पुताई की गयी और ना ही सूचना पटल का कार्य किया गया, उक्त कार्य पर सरपंच सचिव द्वारा संर्पण राशि का आहरण किया गया एवं उसमें लगे मजदूर राजमिस्त्री हरिराम शनिसरे, सेवाराम घोरसे, एवं अन्य मजदूरों का भुगतान भी पूर्ण नहीं किया गया है, उक्त कार्य का मूल्याकंन कर कार्य पर अधिक व्यय की गयी राशि की वूसली की कार्यवाही की जाने की कृपा करे।

*इनका कहना है*
उपयंत्री सचिन वास्केल सरपंच और सचिव के साथ पहले से मिला हुआ है इसीलिए हमने शिकायत में उपयंत्री सचिन वास्केल को दूर रखने की बात लिखिए।

मारुति वाडेकर
उपसरपंच भमोरी

अभी तक कोई जांच नहीं हुई है मजदूरों का बहुत सारा भुगतान बाकी है मैंने भी मजदूरी से काम किया है मेरा भी भुगतान अभी तक नहीं हुआ।

हरिराम सनीसर
मजदूर धामोरी

जांच के लिए जिला पंचायत से लेटर आया है फाइल कंप्लीट कर पुटअप कर दी गयी है। जांच दल का गठन कर जांच प्रारम्भ कर दी जाएंगी।

पानकर (पंचायत इंस्पेक्टर )
जनपद आठनेर

Related posts

भैंसदेही विधानसभा के भाजपा पंचायत जनप्रतिनिधियो का प्रशिक्षण वर्ग भीमपुर में संपन्न

Ravi Sahu

आबकारी विभाग में अंधेर नगरी चौपट राजा कि तर्ज पर चल रहा है व्यापार

manishtathore

नीतू सिंह परमार के सम्मान को लेकर भैंसदेही राजपूत समाज हुआ लामबंद

Ravi Sahu

मदद करना पड़ा महंगा- कीचड़ में फंसे ट्रैक्टर को निकाल रहा युवक खुद मौत का शिकार दबने से प्राण पखेरू उड़े, घटना का लाइव वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

Ravi Sahu

सेक्टर अधिकारी मतदान केन्द्रों का सतत भ्रमण करें प्रत्येक मतदान केन्द्र का भौतिक सत्यापन किया जाए- कलेक्टर

asmitakushwaha

संगीता सिंह राजपूत प्रदेश अध्यक्ष महिला मोर्चा उत्तराखंड, सुनील कुमार पांडेय प्रदेश अध्यक्ष उत्तराखंड एवं मुकेश सिंह तोमर मध्य प्रदेश संगठन महामंत्री मनोनीत

Ravi Sahu

Leave a Comment