Sudarshan Today
बैतूल

मेंढा डेम की हाईट बढाने पर सरकार पुर्नविचार करेगी – मुख्यमंत्री

सुदर्शन टुडे समाचार जिला ब्यूरो चीफ रामेशवर लक्षणे बैतूल

मुख्यमंत्री ने पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल को दिया आश्वासन

 

बैतूल। बैतूल जिले के भैसदेही विकासखंड के ताप्ती नदी पर बन रहे मेंढा मध्यम सिंचाई परियोजना की हाईट बढाने को लेकर मंगलवार को जिले के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल ने मुख्यमंत्री हाउस भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने हेमंत खंडेलवाल को मेंढा डेम की हाईट बढाने को लेकर पुर्नविचार का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने इस संबध में तत्काल मुख्य सचिव और जल संसाधन विभाग के अधिकारियो को निर्देश भी दिए। मुलाकात के पश्चात मुख्यमंत्री हेमंत खंडेलवाल को भोपाल में एनजीओ द्वारा किए जा रहे पौधारोपण कार्यक्रम में साथ ले गए। मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान हेमंत खंडेलवाल ने बताया कि पूर्व में भाजपा सरकार द्वारा भैसदेही में ताप्ती नदी पर मेंढा डेम स्वीकृत किया गया था। उन्होने बताया कि जिसकी अधिकतम जल भराव क्षमता 36.46 मि.घन.मी. है, जिससे 5800 है. क्षेत्र में सिंचाई एवं 8.48 मि.घ.मि.पेयजल हेतू प्रस्तावित है। उन्होेने बताया कि जबकि इस स्थान पर लगभग 55 मि.घ.मी. पानी की आवक है। हाईट बढाने से अधिकतम आवक 11.90 मि.घ.मी.आवक हो जाएगी। श्री खंडेलवाल ने बताया कि डेम की मात्र 2 मीटर हाईट बढाने से लगभग 20 मि.घ.मी. जल का भराव हो सकेगा, और कोई अतिरिक्त गांव विस्थापित नही हो। श्री खंडेलवाल ने बताया भाजपा सरकार के समय यह डेम पूरी क्षमता से ही निर्माण किया जाना था। परंतू 2018 में कांग्रेस सरकार के समय डेम की हाईट कम कर दी गई। उन्होने कहा डेम की हाईट बढाने को लेकर क्षेत्र के किसानो द्वारा लगातार मांग भी की जा रही है। उन्होने बताया कि पूर्व में सांसद डीडी उइके, विधायक डा.योगेश पंडाग्रे, पूर्व विधायक महेन्द्र सिंह चौहान और मेरे द्वारा आपसे दो बार मुलाकात कर उक्त संबध में चर्चा की गई थी। साथ ही जल संसाधन मंत्री तूलसी सिलावट और तात्कालिन एसीएस जल संसाधन से भी मुलाकात की गई थी। परंतू प्रशासन द्वारा तकनीकि आधार पर संभव नही होने के कारण इसकी अनुमति नही दी गई है। मुलाकात के दौरान हेमंत खंडेलवाल ने किसानो की मांग पर पुर्नविचार करने का अनुरोध मुख्यमंत्री से किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व सांसद श्री खंडेलवाल को आश्वस्त किया कि किसानो को लाभ मिले इसके लिए उनकी सरकार हर संभव प्रयास करेगी। मुख्यमंत्री ने तत्काल ही मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस सहित जल संसाधन विभाग के अधिकारियो को पुर्नविचार कर किसानो को अधिक से अधिक लाभ मिले ऐसे निर्देश दिए।

 

भैसदेही भाजपा नेताओ का प्रतिनिधि मंडल मिला था सांसद – पूर्व सांसद से – सोमवार को भैसदेही के भाजपा नेताओ पूर्व नपाध्यक्ष अनिल सिंह ठाकुर, मंडल अध्यक्ष दिनेश वागद्रे, पूर्व मंडल अध्यक्ष देवीदास खाडे, पूर्व जिला उपाध्यक्ष गंगाधर कापसे, जनपद सदस्य राजू घोडकी, भाजपा नेता नीलेश सिंह ठाकुर, मनीष राठौर, राजा घोडकी के एक प्रतिनिधि मंडल ने किसानो की ओर से सांसद डीडी उइके, पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल से मिलकर मेंढा डेम की हाईट बढाने हेतू मुख्यमंत्री से एक बार और मिलने एवं पुर्नविचार करने का आग्रह करने का निवेदन किया था। प्रतिनिधि मंडल के आग्रह पर हेमंत खंडेलवाल ने आज मंगलवार को इस सबंध में भोपाल में मुलाकात की थी।

 

मुलाकात के पश्चात सीएम हेमंत को लेकर पौधारोपण करने पहुंचे – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मुलाकात के पश्चात पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल को लेकर भोपाल में एक एनजीओ द्वारा आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम मे लेकर गए और पौधा रोपण किया। इस दौरान भी मुख्यमंत्री के 2 दिसंबर के प्रस्तावित दौरे के सबंध में चर्चा हुई।

Related posts

मूलभूत सुविधा नहीं मिलने से ग्रामवासी करेंगे चुनाव का बहिष्कार

Ravi Sahu

प्रशासन से नाराज हुवे ग्राम बालनेर निमठाना के ग्रामीण* *जिला पंचायत सदस्य राजा ठाकुर ने दी ग्राम सभा में पेशा एक्ट की जानकारी*

rameshwarlakshne

NIDMT की गणतंत्र दिवस पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में दिव्यांशी ठाकरे ने प्राप्त किया प्रथम स्थान

Ravi Sahu

भीमपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत चिल्लोर सचिव की लापरवाही पंचायत में लगा है ताला*

rameshwarlakshne

कार्यलय वन परिक्षेत्र आमला में वर्दी वितरण एवम सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया 

Ravi Sahu

जिले की 47 रेत खदानों के लिए कलेक्टर ने तय किए अपसेट

Ravi Sahu

Leave a Comment