Sudarshan Today
upपीलीभीत

पीलीभीत में कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने नदी में लगाई आस्था की डुबकी भारी संख्या में पूजा अर्चना करने पहुंचे लोग सुरक्षा दृष्टि से तैनात रही पुलिस फोर्स

ब्यूरो चीफ मुकेश गुप्ता

 

 

पीलीभीत में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर शहर की विभिन्न नदियों पर मेलों का आयोजन किया गया। हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इस दिन लोग पवित्र नदियों में स्नान आदि करके पूजा अर्चना करते हैं। इस दौरान हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य लाभ कमाया।

कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान का पर्व मंगलवार को धूमधाम से मनाया गया। शारदा नदी के घाट पर कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान मेले में लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। गंगा में स्नान करने के बाद श्रद्धालु अपने गंतव्य की ओर वापस लौटने लगे।कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने नदी के घाट पर मंगलवार सुबह आस्था की डुबकी लगाई। दूर दूर से घाटों पर पहुँचे श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर पूजा अर्चना की। कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान मेले का आयोजन किया गया। लोगों ने गंगा स्नान के बाद जमकर खरीदारी की। मेले में सबसे अधिक मिट्टी के बर्तन, बच्चों के खिलौने और लकड़ी के सामान की बिक्री हुई है। इसके साथ ही लोग धार्मिक फोटो, लॉकेट भी खरीद रहे हैं। मेले में पुलिस के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इस दिन गंगा स्नान करना पवित्र माना गया है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को कार्तिक पूर्णिमा कहा जाता है।

थाना हजारा क्षेत्र के अंतर्गत शारदा नदी की धनारा घाट राहुलनगर, कबीरगंज, राणा प्रताप नगर, नहरोसा में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने शारदा नदी के पवित्र जल में आस्था की डुबकी लगाई। हलांकि शारदा नदी के धनाराघाट पर पेंटुन पुल न बनने के कारण श्रद्धालु को आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है ।

कार्तिक पूर्णिमा पर ट्रांस क्षेत्र के गांव रामनगर, भरतपुर लक्ष्मणनगर, चंदनगर ,सिद्धनगर, शास्त्रीनगर, विजयनगर, गौतमनगर, राजीवनगर, अशोकनगर के अलावा जनपद लखीमपुर खीरी जिले के ग्राम भानपुर खजुरिया, गोविंद नगर, कमलापुरी, कृष्णानगर, बसही, सम्पूर्णानगर आदि गांवों के श्रद्धालुओं ने पहुंच कर घाटों पर डुबकी लगाकर पूजा अर्चना कर दान पुण्य किया। इसी के साथ पीलीभीत में धनाराघाट, माधोटांडा में गोमती उद्गम स्थल, पीलीभीत में ब्रह्मचारी घाट,थाना अमरिया क्षेत्र में ड्यूनी डैम तथा कोतवाली जहानाबाद क्षेत्र के ग्राम कल्याणपुर चक्रतीर्थ में गंगा स्नान मेले का आयोजन किया गया। इन सभी मेलों में पीलीभीत का सुप्रसिद्ध कोतवाली जहानाबाद क्षेत्र का ग्राम कल्याणपुर चक्रतीर्थ में कार्तिक पूर्णिमा में लगाए जाने वाले गंगा स्नान का मेला प्रमुख रूप से माना जाता है मान्यता है कि श्रद्धालुओं के द्वारा यहां शिव शंकर भोलेनाथ से मांगी गई हर मनोकामना पूरी होती है। इस मेले में पुजारी के द्वारा बताया गया है डेढ़ लाख से ढाई लाख के बीच में श्रद्धालु लोग श्रद्धा और आस्था की डुबकी लगाते हैं। ममेला में बच्चों और बड़े लोगों के लिए के लिए झूले तथा खेल तमाशा भी आए हुए हैं।इस बार चंद्र ग्रहण के चलते गंगा स्नान मेला 2 दिन का होगा।सुरक्षा की दृष्टि से मेले में भारी पुलिस फोर्स तैनात है,जिसमें महिला पुलिसकर्मी भी शामिल है।आपको बता दें मेला ठेकेदारों के अलावा मेले की सुरक्षा व्यवस्था कोतवाल जहानाबाद प्रभाष चंद चंद ने अपने हाथों में ले रखी है। सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से हर जगह आयोजित हुए मेले में पुलिस फोर्स तैनात रही।

Related posts

ई-रिक्शा पलटने से तीन घायल

Ravi Sahu

प्रेमिका से मिलने आए प्रेमी ने घर के बाहर खुद को मारी गोली, मौत

Ravi Sahu

पुलिस अधीक्षक महोदया द्वारा थाना मानिकपुर का किया आकस्मिक निरीक्षण, दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

Ravi Sahu

मानक को दरकिनार कर इंटरलॉकिंग रोड़ व नाली का हो रहा निर्माण, डीएम से हुई शिकायत

Ravi Sahu

*मा0 उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य जी के जनपद कानपुर देहात के मूसानगर क्षेत्र में प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम के तहत किया निरीक्षण, सम्बंधित अधिकारीयों को दिए निर्देश

Ravi Sahu

हिन्दुत्त्व समन्वय समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष का फतेहपुर आगमन

asmitakushwaha

Leave a Comment