Sudarshan Today
मध्य प्रदेशशाजापुर

सीएम राइज विद्यालयों का वर्चुअल भूमि पूजन

श्री गणेशाय नमः

– सीएम राईज शाउमावि क्र.2 में पालकों एवं बालको ने देखा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण

फोटो – 30 एसजेआर- 01 (केप्शन – कार्यक्रम को संबोधित करते पूर्व विधायक श्री चंद्रवंशी।)

शाजापुर। मप्र स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विश्व स्तरीय शिक्षा के लिए 2519 करोड़ रूपये की लागत के 69 सीएम राइज़ विद्यालयों का भूमिपूजन वर्चुअल रूप से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदरसिंह परमार द्वारा इंदौर के अहिल्या आश्रम, सीएम राइज़ विद्यालय से किया गया। जिसे सीएम राइज स्कूल शाउमावि क्र 2 शाजापुर में लगभग 183 पालक, शिक्षक एवं बालकों द्वारा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रोजेक्टर के माध्यम से देखा गया। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सीएम राइस स्कूलों की परिकल्पना पर विद्यार्थियों से संवाद भी किया गया। उन्होंने कहा कि सीएम राइज स्कूलों में उच्च स्तरीय शिक्षा देने के लिए लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब, खेल मैदान, स्विमिंग पूल, डिजिटल क्लासेस के साथ ही विश्वस्तरीय शिक्षा पद्धति को लागू करेंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक श्री पुरुषोत्तम चंद्रवंशी ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम को प्रारंभ किया। विद्यालय की परंपरा अनुसार मुख्य अतिथि का विद्यालय की छात्रा द्वारा कुमकुम तिलक से एवं प्राचार्य सविता सोनी तथा वरिष्ठ व्याख्याता एमएन कुरैशी द्वारा पुष्पगुच्छ से स्वागत किया गया। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री चंद्रवंशी ने संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों मैं शैक्षणिक ज्ञान के साथ ही नैतिक शिक्षा (संस्कार) का ज्ञान भी अति आवश्यक है, जिसमें विद्यार्थी माता-पिता तथा वरिष्ठजनों का सम्मान करें एवं हमारे भारत राष्ट्र को एक बार फिर विश्वगुरु बनाएं। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री तथा प्रधानमंत्री द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व परिवर्तन किए गए हैं। जहां पर एक गरीब वर्ग का विद्यार्थी उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त कर सकेगा, जो कि उसके लिए स्वप्न समान था। कार्यक्रम में शिक्षक धनसिंह चौहान, जागेश सोनी, महेश भेसानिया, आलोक भावसार, गोविंद सोनी, सुनील मंडलोई, कमलेश पाटीदार आदि उपस्थित थे।

0000000000

आज होगा राष्ट्रीय एकता दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन

शाजापुर। राष्ट्रीय एकता दिवस 31 अक्टूबर को जिले में एकता दौड (रन फार यूनिटी) प्रातः 07 से 08 बजे के बीच कराये जाने के निर्देश कलेक्टर दिनेश जैन ने सभी अधिकारियों को दिये हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन से 31 अक्टूबर 2022 को स्व. सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्मतिथि को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाने के निर्देश जिला प्रशासन को प्राप्त हुए है। जिसके अनुसार राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर शपथ ग्रहण समारोह आयोजित करने, एकता, अखंडता और सुरक्षा की भावना को मजबूती प्रदान करने के लिए जहां भी संभव हो, राज्य पुलिस और अन्य वर्दीधारी बलों या इकाइयों और अन्य एंजेसियों द्वारा मार्च पास्ट का आयोजन करने, प्रत्येक जिले में कम से कम 100 एकता दौड (त्नद वित न्दपजल) के आयोजन किए जाएं (प्रातः 7.00 से 8.00 के बीच) तथा कारागृहों में राष्ट्रीय एकता को केन्द्र में रखकर कार्यक्रम आयोजित करने के लिये कहा गया हैं। राष्ट्रीय एकता दिवस 31 अक्टूबर को जिले में एकता दौड़ (रन फॉर यूनिटी) सुबह 7 से 8 बजे के बीच कराए जाने के निर्देश कलेक्टर दिनेश जैन ने सभी अधिकारियों को दिए हैं। गौरतलब है कि राज्य शासन से 31 अक्टूबर को स्व. सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्मतिथि को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाए जाने के निर्देश जिला प्रशासन को मिले है। जिसके अनुसार राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर शपथ ग्रहण समारोह आयोजित करने, एकता, अखंडता और सुरक्षा की भावना को मजबूती प्रदान करने के लिए जहां भी संभव हो, राज्य पुलिस और अन्य वर्दीधारी बलों या इकाइयों और अन्य एजेसियों द्वारा मार्च पास्ट का आयोजन करने, प्रत्येक जिले में कम से कम 100 एकता दौड़ के आयोजन किए जाए। कारागृहों में राष्ट्रीय एकता को केन्द्र में रखकर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कहा गया हैं।

आज निकलेगी संदेश यात्रा

पाटीदार समाज द्वारा भी सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर संदेश यात्रा निकाली जाएगी। समाज के विजेंद्र पाटीदार ने बताया कि संदेश यात्रा टंकी चौराहा से प्रातः 11.30 बजे प्रारंभ होगी जो धोबी चौराहा, महूपुरा, चौक बाजार, नई सड़क, बस स्टैंड होते हुए दुपाड़ा रोड स्थित छात्रावास पहुंचेगी।

000000000000

लंपी वायरस: 25 हुए थे शिकार, 3 ने तोड़ा दम

– कम हुआ वायरस का कहर, 11 हुए स्वस्थ, 9 का चल रहा उपचार

फोटो – 30 एसजेआर- 02 (केप्शन – फाईल फोटो।)

शाजापुर। मवेशियों के लिए कहर बनकर आए लंपी नामक वायरस का कहर अब धीरे-धीरे कम होता जा रहा है और इसकी चपेट में आए मवेशी भी स्वस्थ होते जा रहे हैं। हालांकि जिले में तीन मवेशी इस वायरस के कारण दम तोड़ चुके हैं, लेकिन जो बीमार थे वे अब स्वस्थ होते जा रहे हैं। पशु चिकित्सा विभाग के मुताबिक 25 में से 11 मवेशी स्वस्थ हो चुके हैं और 9 का अभी भी उपचार चल रहा है। तो 2 मवेशियों को अभी भी आईसोलेशन में रखा गया है।

लंपी वायरस ने अन्य जिलों में कई पशुओं को निगल लिया। जिसका असर जिले में भी देखने को मिला था और यहां भी वायरस ने अपने पैर पसार लिए थे। जिले के ग्राम सांपखेड़ा और दुपाडा में इस वायरस ने दो मवेशियों की जान भी ले ली थी। जिसे नियंत्रित करने के लिए पशु चिकित्सकों ने मवेशियों का उपचार करना भी शुरू कर दिया था। जिसके चलते जिले भर में इस वायरस की चपेट में आए 25 मवेशियों को ढूंढकर उनका उपचार किया गया। नतीजन इनमें से 11 मवेशी पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं तो 9 का अभी भी उपचार चल रहा है। वहीं 2 से 3 मवेशियों को लालपुरा स्थित कांजी हाउस में आईसोलेशन में रखा गया है जो फिलहाल स्वस्थ हैं। इसके बाद से अभी तक किसी मवेशी में इस वायरस के लक्षण नहीं मिले हैं। पशु चिकित्सकों द्वारा अभी भी सतर्कता बरतते हुए मवेशियों पर निगाह रखी जा रही है।

70 हजार मवेशियों का किया टीकाकरण

जिले के गांवों में जैसे ही इस वायरस का प्रकोप बढ़ने लगा था। उसके बाद से ही पशु चिकित्सकों द्वारा टीकाकरण का काम शुरू कर दिया था ताकि ज्यादा मवेशी इसकी चपेट में न आ पाएं। तब से अभी तक करीब 70 हजार मवेशियों का टीकाकरण किया जा चुका है। जिसके चलते इस वायरस से ग्रस्त कोई मवेशी सामने नहीं आया है। इसके लिए पशु चिकित्सकों ने पशु पालकों से भी अपील की थी यदि उनके मवेशियों में वायरस का कोई लक्षण पाया जाता है तो तुरंत उनसे संपर्क करें जिसके चलते पशु पालकों ने भी इसे लेकर सतर्कता बरतते हुए अपने मवेशियों की जांच और उपचार करवाया था। साथ ही उनका टीकाकरण भी करवाया था।

इनका कहना है…

लंपी वायरस का असर कम हो रहा है। अभी तक 25 मवेशी इसकी चपेट में आए थे। इनमें से 11 पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं और 9 का उपचार चल रहा है। 2 से 3 मवेशियों को आईसोलेशन में रखा गया है।

– डॉ. एसके श्रीवास्तव, सिविल सर्जन, पशु चिकित्सालय शाजापुर

000000000000

1 से 30 तक होगा राष्ट्रीय जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन

शाजापुर। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार राष्ट्रीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन 1 से 30 नवंबर तक जिला, ब्लॉक एवं शाखा स्तर पर किया जाएगा। अग्रणी जिला प्रबंधक ललितकुमार आचार्य ने बताया कि इस दौरान सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 1 नवंबर को कालापीपल में, भारतीय स्टेट बैंक द्वारा 2 नवंबर को शाजापुर तथा 3 नवंबर को शुजालपुर एवं बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 4 नवंबर को मोहन बड़ोदिया में ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा सभी बैंक शाखाओं द्वारा विभिन्न स्थानों एवं शाखा स्तर पर पूरे माह राष्ट्रीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके अंतर्गत वित्तीय साक्षरता, बैंकिंग एवं सायबर क्राईम से बचने एवं जागरूक रहने के लिए जानकारी दी जाएगी।

0000000000000

साहित्य परिषद की काव्य गोष्ठी संपन्न

फोटो – 30 एसजेआर- 03 (केप्शन – रचनाओं का पाठ करते साहित्यकार।)

शाजापुर। अखिल भारतीय साहित्य परिषद के तत्वाधान में सरस काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सज्जाद अहमद कुरेशी ने की। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि योगेश उपाध्याय ने अपनी उपस्थिति से समारोह को सफल बनाया।

साहित्यकार योगेश उपाध्याय, जितेन्द्र देवतवाल ज्वलंत, संतोष मतवाला, बालचंद्र सूर्यवंशी, सज्जादअहमद कुरेशी, सत्यनारायण पाटीदार, संजय सोनी सहित अन्य कवियों ने रचना पाठ किया। वरिष्ठ साहित्यकार योगेश उपाध्याय ने रचना दीया जल रहा है तिमिर हर रहा है प्रस्तुत की। वही कवि बालचंद सूर्यवंशी ने थारा घर आंगन में छइरी रे चांदनी व सज्जाद अहमद कुरेशी ने बेटिया घर की तहजीब हैं रचना पेश की।

0000000000000

गुलाना में बहाई विकास की गंगा, करोड़ों के कार्यों का हुआ भूमिपूजन

– 18 करोड़ के पांच विकास कार्यों का किया भूमिपूजन

फोटो – 30 एसजेआर- 04 (केप्शन – विकास कार्यों का भूमिपूजन करते अतिथि।)

फोटो – 30 एसजेआर- 05 (केप्शन – कार्यक्रम को संबोधित करते प्रभारी मंत्री।)

शाजापुर। केन्द्र एवं मध्यप्रदेश सरकार द्वारा निरंतर विकास की गंगा बहाई जा रही है। यह बात प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री एवं जिला प्रभारी ब्रजेन्द्र सिंह यादव ने मुख्य अतिथि के रूप में गुलाना में आयोजित समारोह में कही। प्रभारी मंत्री श्री यादव ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा निरंतर विकास की गंगा बहाई जा रही है। सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से सर्व सुविधा युक्त विद्यालय, बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य सुविधाएं आदि को बेहतर बनाने का काम निरंतर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जनकल्याण के लिए अनेकों योजनाएं जैसे उज्ज्वला योजना, निःशुल्क गरीब कल्याण अन्न योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, लाड़ली लक्ष्मी योजना आदि संचालित की जा रही है, जिनका लाभ आम जन तक पहुंच रहा है। उन्होंने बताया कि निःशुल्क गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से आज कोई भी गरीब भूखा नहीं सो रहा है। सभी को प्रधानमंत्री निःशुल्क गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से 5 किलो अनाज दिया जा रहा है। साथ ही सरकार द्वारा व्यक्ति के पैदा होने से उसके मरने तक के लिए योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। उन्होंने पीएचई विभाग के अधिकारी को कालीसिंध नदी के पानी को पेयजल के रूप में उपयोग के लिए आसपास के गांव को जोड़ने के लिए डीपीआर बनाने के निर्देश भी दिये। राज्यमंत्री इंदरसिंह परमार ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति देश में गुलामी के पद चिन्हों को समाप्त करने के लिए बनाई गई है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में कई अमूलचूल परिवर्तन किये गये हैं। इस दौरान उन्होंने नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश में मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की पढ़ाई मातृभाषा हिन्दी में होगी। इससे अब हिन्दी माध्यम का विद्यार्थी भी उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकेगा। उन्होंने बताया कि 2047 का भारत कैसा हो, इस पर निरंतर कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सीएम राईज स्कूल सर्वसुविधा युक्त होगा। जिसमें आसपास के 15 किलोमीटर तक के गांव के बच्चें पढ़ाई कर सकेंगे। इस विद्यालय में तीन हजार बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था होगी। साथ ही 100-100 सीटर बालक-बालिका छात्रावास भी बनाए जायेंगे। गुलाना में नवीन आईटीआई, उपमण्डी तथा 132 केव्ही ग्रिड सबस्टेशन निर्माण किये जाएंगे जिससे आमजन लाभान्वित होंगे। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सिसोदिया ने भी संबोधित किया। इसके पूर्व समारोह का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर एवं कन्या पूजन कर किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर दिनेश जैन, जिला पंचायत सीईओ मंजूषा विक्रांत राय, अनुविभागीय अधिकारी नरेन्द्रनाथ पाण्डेय, जिला पंचायत सदस्य जगदीश फौजी एवं सूरजसिंह सिसोदिया, विजयसिंह बैस, अशोक नायक, बाबूलाल हावड़िया, शिवप्रसाद वर्मा, रामचरण परमार, भगवतसिंह मण्डलोई, राजेन्द्रसिंह जादौन, वीरेंद्र पाटीदार, भूपेंद्र पाटीदार, राजेंद्र गुजराती, सरपंच गुलाना राजकुमारी पाटीदार सहित तहसीलदार राजाराम करजरे, नायब तहसीलदार संदीप इवने आदि उपस्थित थे।

इन विकास कार्यों की मिली सौगात

प्रभारी मंत्री श्री यादव एवं राज्यमंत्री श्री परमार तथा उपस्थित अतिथियों द्वारा गुलाना में सीएम राईज स्कूल केम्पस-2 में 17 करोड़ 95 लाख 87 हजार रूपये लागत के पांच कार्याे का भूमि पूजन किया गया। जिसमें मदाना से गुलाना मार्ग लम्बाई 6.90 किलो मीटर लागत 812.61 लाख रूपये, 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण लागत 573.81 लाख रूपये, जल जीवन मिशन अंतर्गत रेट्रो फिटिंग नल जल योजना का निर्माण लागत 299.45 लाख रूपये, स्टेडियम का निर्माण लागत एक करोड़ रूपये तथा मांगलिक भवन का निर्माण लागत 10 लाख रूपये का भूमि पूजन शामिल है।

 

Related posts

स्वर्गीय श्री महाजन ने अपना पूरा जीवन जनता की सेवा के लिए समर्पित किया- मुख्यमंत्री श्री चौहान

Ravi Sahu

यूनिफार्म फोर्स की मौजूदगी में S.P. ने रक्षित केंद्र में किया शस्त्र पूजन

Ravi Sahu

जवाहर नवोदय विद्यालय ओझर में परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में हजारों बच्चों ने भाग लिया कार्यक्रम को लेकर छात्रों में सुबह से ही उत्साह का माहौल था

asmitakushwaha

सुबह सर्दी, दोपहर में गर्मी, रात में बरस रहे बादल – सर्द होने लगा मौसम, आसमान पर छाने लगी धुंध

Ravi Sahu

भाजपा सरकार महंगाई बेरोजगारी में फैल – विक्रांत भूरिया

asmitakushwaha

थाने में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई, सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाएं पर्व टी आई

Ravi Sahu

Leave a Comment