Sudarshan Today
khargon

खरगोन जिला स्तरीय मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम के तहत किसानों को बीमा पॉलिसी का किया वितरण

सुदर्शन टुडे न्यूज़ ब्यूरो चीफ खरगोन

खरगोर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत ‘‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ‘‘ में बीमा पॉलिसी वितरण का जिला स्तरीय कार्यक्रम बुधवार को कृषि विज्ञान केन्द्र खरगोन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में कृषि उपसंचालक श्री एमएल चौहान ने मेरी पॉलिसी मेरी हाथ कार्यक्रम का उद्देश्य एवं फसल बीमा होने वाले लाभ बताकर किसानों को फसल बीमा कराने के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि फसल बीमा किसानों की फसलों से जुुड़े जोखिम की वजह से होने वाले नुकसान से रक्षा करने का माध्यम है। इसमें किसानों को अचानक आए जोखिम या खराब मौसम से फसल को हुए नुकसान की भरपाई की जाती है। साथ ही श्री चौहान ने गत वर्षों में वितरित किए गए फसल बीमा की राशि की जानकारी दी। वर्ष 2019-20 में जिले में 138757 किसानों को 114.88 करोड़ बीमा राशि का वितरण किया गया था। जिसमें कृषकों द्वारा 28.33 करोड़ प्रीमियम राशि जमा की गई थी। इसी प्रकार वर्ष 2020-21 में 116939 किसानों को 78.10 करोड़ बीमा राशि का वितरण किया गया था। जिसमें कृषकों द्वारा 14.64 करोड़ प्रीमियम राशि जमा कराई गई थी। वहीं श्री चौहान ने किसानों को थोड़े क्षेत्र में प्राकृतिक खेती की शुरूआत करने की भी समझाईश दी। कार्यक्रम में वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. जीएस कुल्मी एवं डॉ. आरके सिंह द्वारा वर्तमान फसल जैसे कपास, सोयाबीन, मिर्च एवं अन्य फसलों में कीट एवं रोगों के बारे में विस्तृत जानकारी किसानों को दी गई। साथ ही किसानों की फसलों से संबंधित समस्याओं का भी निराकरण किया गया। वहीं कार्यक्रम में प्रतिक स्वरूप कुछ किसानों को फसल बीमा पॉलिसी का वितरण किया गया।

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रमअंतर्गत जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में आज दिनांक से ही बीमित कृषकों को बीमा कंपनी एग्रीक्लचर इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के प्रतिनिधियों द्वारा पॉलिसी का वितरण किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन सहायक संचालक श्री प्रकाश डाकुर ने किया। इस दौरान कार्यालयीन सहायक संचालक श्री राधेश्याम बड़ोले, श्री दीपक मालवीया, डॉ मना सोलंकी, सहायक मिट्टी परीक्षण अधिकारी श्री रामशंकर जाट, विभागीय अमला सहित कृषक उपस्थित रहे।

Related posts

भीकनगाव खाद्य पदार्थ में मिलावट व घी का नमूना अमानक निकलने,पर कारोबारकर्ता पर हुई एफआईआर

Ravi Sahu

सीएम के कहने पर खरगोन कलेक्टर ने राहुल को प्रदान की 10 हजार रुपये की मदद

Ravi Sahu

गांव को गोद लेकर तमाम व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी-प्रभारी मंत्री श्री पटेल

Ravi Sahu

खरगोन,किशोरी,बालिका,सामाजिक वकील क्षमता,वर्धक कार्यशाला का,आयोजन किया जन साहस संस्था द्वारा

asmitakushwaha

ग्राम पंचायत नानकोडी में जाकिर खान नव निर्वाचित उप सरपंच विजय हुए

asmitakushwaha

खरगोन जिले की आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था मिटावल,मैं शासन को लगाया जा रहा है चुना फर्जी नियुक्ति के नाम पर आला अधिकारी मोन

asmitakushwaha

Leave a Comment